30 C
Patna
April 19, 2021
Gadgets टेक न्यूज टेक्नोलॉजी

Google ने Play Store से इस पॉपुलर एप को हटाया, आप भी तुरंत कर दें अनइंस्टॉल वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

barcode scanner issue on android

टेक न्यूज। पिछले कुछ वर्षों में लोगों ने कैश की जगह डिजिटल लेनदेन का जमकर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। भारत में नोटबंदी और कोरोना वायरस की वजह से डिजिटल ट्रांजैक्शन में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में धोखाधड़ी कर दूसरों के पैसे हड़पने वाले जालसाजों ने बारकोड स्कैनर ऍप्लिकेशन (Barcode Scanner issue on android) को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। अगर आप भी डिजिटल पेमेंट करते समय क्यूआर और बारकोड स्कैनर ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल बातकोड स्कैनर एप्प वायरस के चपेट में आ गया है, जिसे बाद Google ने अपने Play Store से इस एप्लिकेशन को हटा दिया है। अगर आपके स्मार्टफोन में भी यह एप्लिकेशन इंसटाल है, तो बिना देरी किये इसे जल्द से जल्द अनइंस्टॉल कर दें।

यह भी पढ़ें : – 108MP कैमरा, 20MP सेल्फी कैमरा के साथ Mi 11 हुआ लॉन्च, जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन

Barcode Scanner issue on android

Malwarebytes के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार यूजर्स के डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र में काफी संख्या में ऐड दिखाए जाने की शिकायत दर्ज की गयी। जब ऐड आने की कारणों की जांच की गयी तो, इसके पीछे Barcode Scanner का हाथ बताया गया। इस ऍप्लिकेशन को पिछले साल दिसंबर 2020 में अपडेट किया गया था। जिसके बाद से यूजर्स के फ़ोन में अनवांटेड ऐड दिखना शुरू हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार Barcode Scanner दिसंबर में अपडेट होने के बाद मैलीशियस एप्प में बदल गया है।

यह भी पढ़ें : – दूल्हा-दुल्हन मना रहे थे सुहागरात, तभी दुल्हन की चीख सुनकर हॉस्पिटल लेकर भागे परिजन हुई मौत

Barcode Scanner एप्प अपडेट होने के बाद Android/Trojan.HiddenAds.AdQR कोड पाया गया, जो यूजर्स के डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र को ओपन करने पर थर्ड पार्टी वेबसाइट पर रिडाइरेक्ट कर रहा था। आपको बता दें की Barcode Scanner एप्प भारत में काफी पॉपुलर एप्प है। इसे अब तक 1 करोड़ से ज़्यादा बार तक डाउनलोड किया जा चुका है। जांच के बाद Google ने अपने Play Store से इस एप्प को हटा दिया है। अगर आपके स्मार्टफोन में भी Barcode Scanner एप्प है, तो बिना देर किये इसे अनइंस्टॉल कर दें।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...