30 C
Patna
July 26, 2021
Gadgets टेक न्यूज टेक्नोलॉजी

JIO और Airtel के वर्चस्व को चुनौती देने की फिराक में हैं, दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क

spacex 2020 internet mission

टेक न्यूज। भारत की टेलीकॉम क्षेत्र में JIO और Airtel का वर्चस्व माना जाता है। अब इस क्षेत्र में JIO और Airtel को चुनौती देने के लिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने पूरी तैयारी कर ली है। दरअसल TESLA (टेस्ला) कंपनी के मालिक एलन मस्क ऑटोमोबाइल और स्पेस सेक्टर में दुनिया के ऊपर अपनी धाक जमा चुके हैं। ऐसे में वह अब प्राइवेट स्पेस कंपनी SpaceX के एक अनूठे प्रोजेक्ट Starlink के जरिए भारत के टेलीकॉम क्षेत्र में क्रान्ति (Spacex 2020 Internet Mission) लाने की योजना बना चुके हैं।

यह भी पढ़ें : – JIO ने फिर से शुरू किया अपना सस्ता प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ बम्पर डाटा का लाभ उठाना ना चुकें

Spacex 2020 Internet Mission

मीडिया द्वारा जारी किये गए रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क भारत में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सेवा भारत में शुरू करने की प्लानिंग पर काम कर रहे हैं। आपको बता दें की Starlink प्रोजेक्ट के जरिये दुइया के किसी भी क्षेत्र में इंटरनेट सर्विस दिया जा सकता है। कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक़ Starlink इंटरनेट के अभी 10,000 एक्टिव यूजर्स हैं, जिसे और बढ़ाने की योजना पर काम किया जा रहा है। रिपोर्ट का कहना है की एलन मस्क की नज़र भारत के अलावा चीन की 1 ट्रिलियन मार्केट के कर भी है। वर्तमान में भारत के सुदूर क्षेत्रों में इंटरनेट की कोई ख़ास सुविधा नहीं है। ऐसे में कंपनी सुदूर क्षेत्रों में रह रहे यूजरों के लिए आकर्षक प्लान के साथ बाज़ार में कदम रख सकती है।

यह भी पढ़ें : – दलित छात्रा के साथ गैंगरेप के बाद हत्या, प्राइवेट पार्ट के साथ हैवानियत, दांत से काटकर अलग करने के निशान (Spacex 2020 Internet Mission)

दरअसल टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने पिछले साल अगस्त में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को बढ़ाने को लेकर एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया था, जिसके जवाब में स्पेसएक्स सैटेलाइट गवर्नमेंट अफेयर के वाइस प्रेसिडेंट पैट्रिशिया कूपर (Patricia Cooper) ने कहा था, की अगर सरकार मंजूरी देती है तो Starlink के हाई-स्पीड सैटेलाइट नेटवर्क की मदद से भारत के सभी क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सुविधा बहाल की जा सकती है।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...