30 C
Patna
April 7, 2020
बिहार मुख्य समाचार राज्य समाचार शिक्षा

चेतावनी – मैट्रिक परीक्षा में अड़चन डालने वाले शिक्षकों को बर्खास्त करेगी बिहार सरकार

bihar board matric exam teachers strike

पटनाबिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 17 फ़रवरी से शुरू होने जा रही है, उसी दिन से शिक्षकों ने हड़ताल पर जाने की घोषणा कर रखी है। हड़ताल पर जा रहे शिक्षकों को बिहार सरकार ने दो टूक चेतावनी देते हुए कहा है – हड़ताल पर जाने वाले सभी शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश (Bihar board matric exam teachers strike) दिया है। इस बाबत पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने सभी डीडीसी, डीपीआरओ, बीडीओ, प्रमुख और मुखिया को पत्र लिखकर सरकार के फैसले से अवगत करा दिया गया है। इस पत्र में प्रधान सचिव ने साफ़ शब्दों में लिखा है – हड़ताल करने, परीक्षा में बाधा पहुंचाने और मूल्यांकन कार्य में असहयोग करने वाले सभी शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें : – शिक्षक हड़ताल – शिक्षक की जगह इनकी निगरानी में होगी मैट्रिक की परीक्षा

tv offer on sale

प्रधान सचिव ने पत्र में लिखा है – 17 फ़रवरी से शिक्षकों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की सुचना मिल रही है, इस दौरान सभी शिक्षक वीक्षण कार्य में भी सम्मिलित नहीं होंगे। शिक्षकों के इस कदम से लाखों बच्चों का भविष्य दांव पर लग जाएगा, शिक्षकों को ऐसा करने की अनुमति किसी भी कीमत पर नहीं दी जा सकती है। अगर कोई भी शिक्षक वीक्षण कार्य में अनुपस्थित या मूल्यांकन कार्य के दौरान अनुपस्थित रहता है, तो उन्हें सेवा से अनधिकृत अनुपस्थित मानते हुए शिक्षक पर कड़ी कार्रवाई करते हुए बर्खास्त करें।

Bihar board matric exam teachers strike

यह भी पढ़ें : – खेत में ससुर ने किया दुष्कर्म, पति ने कहा खरीदकर लाये हैं पिता से भी सम्बन्ध बनाना होगा

शिक्षक संगठन से जुड़े नेता कभी स्कुल नहीं आते हैं, वह शिक्षकों में भय उत्पन्न कर शिक्षा के माहौल को बिगड़ने में लगे हुए हैं। ऐसे शिक्षकों की पहचान कर उनके विरुद्ध भी प्रशाशनिक कार्रवाई करने की अनुशंशा की गयी है। इससे पहले बिहार सरकार ने शिक्षकों के हड़ताल को देखते हुए, मैट्रिक परीक्षा में वीक्षक कार्य का दायित्य उनके विकल्प के तौर पर उन्हें देने का फैसला किया था, जो जिनका काम किसानों को बीच योजना का लाभ पहुंचाना, अस्पताल में मरीजों का इलाज करना और मजदूरों को लाभ पहुंचाने का कार्य करते हैं।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...