30 C
Patna
February 28, 2021
Auto News Hindi Bike Care in Hindi

बाइक के कम माइलेज से हैं परेशान, जल्दी से कर ले ये काम 20 प्रतिशत से ज़्यादा बढ़ जाएगा माइलेज

how to increase bike milage

ऑटो डेस्कHow to increase bike mileage : – क्या आप भी अपनी बाइक के कम माइलेज से परेशान हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। दरअसल बाइक तो सभी लोग खरीद लेते हैं, परन्तु काम माइलेज की हमेशा शिकायत करते हैं। बाइक चलाते समय की गयी लापरवाही की कीमत पॉकेट को चुकानी पड़ती है। ऐसे में आपका काफी सारा पैसा गाड़ी में पेट्रोल भरवाने में खर्च हो जाता है। दरअसल अगर बाइक चलाते समय इंजन पर अत्यधिक दबाव पड़ने से माइलेज पर बहुत ज़्यादा असर पड़ता है। आइये आपको बताते है, कौन सी ऐसी गलती करते हैं जिसकी वजह से बाइक के माइलेज (How to increase bike milage) पर असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें : – नई कार खरीदने के लिए कर रहे हैं प्लान, तो ये खबर आपके लिए है, बाद में कहीं पछताना ना पड़ जाए आपको

How to increase bike milage

ओवरलोडिंग – बाइक पर अगर उसकी क्षमता से ज़्यादा वज़न डालकर बाइक चलाते हैं, तो उसके इंजन पर बहुत ज़्यादा दबाव पड़ता है। ज़्यादा वज़न का मतलब सिर्फ सामान लोड करना नहीं होता है। अगर आप ज़्यादातर समय तीन लोगों को बैठाकर बाइक चलाते हैं, तो वो भी ओवरलोडिंग में ही आता है। बाइक पर ओवरलोड होने की वजह से इंजन को ज़्यादा म्हणत करनी पड़ती है। नतीजतन बाइक ज़्यादा ईंधन की खपत करने लगती है। जिससे आपको जल्दी-जल्दी बाइक में ईंधन (पेट्रोल) (How to increase bike milage) डलवाते हैं, जो आपकी जेब पर भारी पड़ता है।

यह भी पढ़ें : – कंप्यूटर सिखाने के बहाने नाबालिग छात्राओं के प्राइवेट पार्ट छूता था टीचर, छात्रा की शिकायत पर पुलिस ने दबोचा

मोडिफिकेशन – ज़्यादातर लोग बाइक को अलग लुक देने के लिए उसमे कई सारे एक्सेसरीज लगवा लेते हैं। हैवी एक्सेसरीज लगाकर बाइक चलाने की वजह से बायीं का वज़न बढ़ जाता है, जिससे इंजन पर दबाव पड़ता है और वह ज़्यादा ईंधन की खपत करता है। अगर एक्सेसरीज लगवाना जरुरी हो तो जो कंपनी की और से रिकमेंड की जाती हो वही लगवानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : – काजोल ने बताया – आखिर क्यों छोटी सी स्कर्ट पहनकर बारिश में भीगते हुए डांस किया था

इंजन ऑयल – बाइक में समयानुसार इंजन ऑयल चेंज करवाते रहना चाहिए। इंजन ऑयल इतना नया होगा बाइक भी उतना ही ज़्यादा स्मूद चलेगी। इंजन ऑयल का काम इंजन को गर्म होने से बचाना होता है। इंजन जितना कम गर्म होगा उतना ही कम ईंधन की खपत करेगा। कई बार हम व्यस्त होने की वजह से बाइक का इंजन ऑयल बदलवाना भूल जाते हैं, जो आपके बाइक के माइलेज (How to increase bike mileage) को कम करने में अहम् रोल अदा करता है।

यह भी पढ़ें : – पोर्न फिल्म ऑफर की गयी थी मुझे अर्धनग्न फोटोशूट होने के बाद बिच में ही भाग गयी थी मैं – कंगना रनौत

How to increase bike mileage in hindi

चौड़े टायर्स – कई लोग बाइक को अलग लुक देने के लिए उसमे चौड़े टायर्स लगवा लेते हैं। परन्तु हैवी मैटेरियल्स इस्तेमाल करने की वजह से चौड़े टायर्स का वज़न बहुत ज़्यादा होता है, जो आपकी बाइक के इंजन पर दबाव डालता है। इसकी वजह से भी आपकी बाइक काम माइलेज (How to increase bike milage) देती है। अगर इन टायर्स का इस्तेमाल आप करते हैं, तो आपके इंजन को यह तगड़ा नुकसान पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें : – 10 हजार से भी कम कीमत में मिलते हैं ये स्मार्टफोन, दमदार परफॉर्मेंस और शानदार कैमरे से लैस हैं ये स्मार्टफोन

एक्सलरेट – कई लोग बाइक स्टार्ट करते ही एक्सलेरेटर को जोर से घुमाने लगते हैं, जिससे फ्यूल ज़्यादा मात्रा में इंजन में जाता है। बाइक स्टार्ट करने के तुरंत बाद एक्सलरेट नहीं करना चाहिए, 15-20 सेकेण्ड छोड़ देने के बाद, बाइक को धीरे-धीरे आगे बढाए। अगर बाइक चलाते समय आप अचानक से बाइक की गति बढ़ाते हैं और धीमी करते हैं, तो इसकी वजह से भी माइलेज (How to increase bike mileage) पर काफी असर पड़ता है।

Loading...

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...