30 C
Patna
September 15, 2021
Auto News Hindi

फुल चार्ज होने पर 1000 KM चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार, महज 10 मिनट में हो जायेगी फुल चार्ज

fast charging electric car

ऑटोमोबाइल। पेट्रोल और डीजल की बढाती कीमतों की वजह से ग्राहकों की दिलचस्पी इलेक्ट्रिक कारों में बढ़ने लगी है। हालांकि इलेक्ट्रिक करों के चार्जिंग में होने वाली परेशानी की वजह से लोग मज़बूरी में पट्रोल और डीजल की गाड़ियां ले रहे हैं। दरअसल इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने में काफी वक्त लग जाता है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार लेने का मन बना रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी GAC ने चार्जिंग में लगने वाले समय को काम करने का तोड़ निकाल लिया है। इस कंपनी ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित की है, जो सिर्फ 10 मिनट में कर की बैटरी को फूल चार्ज (Fast charging electric car) कर देगी। साथ ही एक बार फूल चार्ज होने पर 1000 KM तक कार चलेगी।

यह भी पढ़ें : – माइलेज का बाप – 5 कारें जिसका माइलेज 23KM प्रति लीटर है, आइये जानते हैं उन गाड़ियों के बारे में

Fast charging electric car

कार में पेट्रोल ख़त्म होने पर पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल भरवाने में लगने वाला समय लगभग 10 मिनट हो जाता है। रिपोर्ट के अनुसार चीन की कंपनी GAC अपने आने वाली कार इलेक्ट्रिक एसयूवी Aion V EV में 3C और 6C फास्ट चार्जर देगी। कंपनी का दावा है की 3C चार्जर से Aion V EV को महज 16 मिनट में ही 0-80% तक चार्ज किया जा सकता है। वहीँ 6C चार्जर से महज 8 मिनट में ही 0-80% चार्ज किया जा सकता है। फूल चार्ज करने में 6C चार्जर महज 10 मिनट का समय लेता है।

यह भी पढ़ें : – बाइक के कम माइलेज से हैं परेशान, जल्दी से कर ले ये काम 20 प्रतिशत से ज़्यादा बढ़ जाएगा माइलेज

Fast charging electric car

साथ ही कंपनी ने बैटरी की लाइफ को लेकर दावा किया है की इस टेक्नोलॉजी से चार्ज करने से आपके कार की बैटरी पर 1 लाख किलोमीटर तक कोई असर नहीं पडेगा। कंपनी के मुताबिक़ उसने पारंपरिक लीथियम आयन बैटरी की जगह स्केलेबल ग्राफीन बैटरी प्रणाली विकसित की है। जिसकी वजह से काफी तेजी से बैटरी चार्ज किया जा सकेगा। अगर यह तकनीक सफल रहती है, तो आने वाले समय में कारों की दुनिया पूरी तरह से बदल जायेगी। रिपोर्ट के अनुसार सितम्बर तक इस तकनीक से लैस गाड़ियां बाजार में आ जाएंगी।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...