30 C
Patna
October 21, 2020
Business Gadgets टेक्नोलॉजी

सावधान – बिना OTP के भी खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, बचना है तो जल्दी से करें ये काम

banking fraud through mobile wallets

बिजनेस। भारत सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पूरा जोर लगाए हुए है। नोटबंदी के बाद डिजिटल लेन-देन में बढ़ोतरी भी हुई है, परन्तु इसके साथ ही साइबर ठग नए – नए तिकड़म भिड़ाकर लोगों के बैंक अकाउंट साफ़ कर रहे हैं। अब तक अकाउंट साफ़ करने के लिए साइबर ठग OTP माँगते थे। लेकिन ठगों ने अब एक नया तरीका निकाल लिया है। जिसमे ठग बिना OTP के भी अकाउंट होल्डर के बैंक अकाउंट साफ़ (Banking fraud through mobile wallets) करने में कामयाब हो रहे हैं। लॉकडाउन के बाद ठगी के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि देखी गयी है। बिना OTP के अकाउंट साफ़ होने पर बैंक भी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेते हैं। ऐसे में आपको अब पहले से भी ज़्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। आइये आपको बताते हैं ठग कैसे आपका अकाउंट साफ़ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : – जिओ ने धमाकेदार ऑफर किया लांच, 2 GB डाटा दे रहा रोजाना वो भी बिलकुल मुफ्त

Banking fraud through mobile wallets

साइबर ठग अब पेटीएम जैसे मोबाइल वॉलेट एप्प का केवाईसी करने का झांसा देकर आपका अकाउंट साफ़ कर रहे हैं। नए मामले के अनुसार मुम्बई में एक व्यक्ति के पास अंजान नंबर से फोन आया। फ़ोन करने वाले ने खुद को बैंक अधिकारी बताया और पेटीएम के जरिये अकाउंट में पैसे भेजने की बात कही। इसमें मजे की बात यह है की वह शख्स न तो पेटीएम इस्तेमाल करता था और ना ही मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करता था। इसके बाद भी उसके बैंक अकाउंट से 42,368 रुपये साफ़ कर दिए। इस दौरान ठगों ने उनके अकाउंट से कई पेटीएम अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर लिए। इसका पता उन्हें तब चला जब वह बैंक में पासबुक अपडेट कराने पहुंचे।

यह भी पढ़ें : – 3D स्टैकिंग टेक्नोलॉजी के साथ Samsung का नया Galaxy Book S लैपटॉप हुआ लॉन्च, जानिये फीचर्स और कीमत

धोखाधड़ी का शिकार होने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराने पहुंचे। जहां पुलिस ने बैंक से फ्रॉड की पूरी जानकारी मांगी है, साथ ही ग्राहक की बैंकिंग डिटेल्स कैसे लीक हुयी इसकी भी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें : – मेला से घर लौट रही दो बच्चियों से सामूहिक दुष्कर्म, चार बच्चियों ने झाड़ियों में छिपकर बचाई अस्मत

बैंकिंग सेक्टर एक्सपर्ट ने बताया की मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने वालों को बहुत ज़्यादा सावधान रहने की जरुरत है। किसी भी हालत में अपने कार्ड की डिटेल्स (Banking fraud through mobile wallets) किसी के साथ भी शेयर ना करें। साथ ही इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय पब्लिक इंटरनेट इस्तेमाल करने से बचें। बैंकिंग खाते को अपने मोबाइल नंबर से हमेशा अपडेट रखें। इसके अलावा किसी भी पेमेंट एप्प को ज़्यादा अधिकार देने से बचें। इंटरनेट बैंकिंग या नलाइन पेमेंट के लिए ऐसा अकाउंट इस्तेमाल करें जिसमे आप ज़्यादा पैसे नहीं रखते हों।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...