30 C
Patna
April 22, 2021
Cars

नई कार खरीदने के लिए कर रहे हैं प्लान, तो ये खबर आपके लिए है, बाद में कहीं पछताना ना पड़ जाए आपको

tips for buying new car

ऑटोमोबाइल। आज के समय में परिवार छोटा हो या बड़ा, कार ने सभी के परिवार में अपनी जगह बना ली है। अपने बजट के अनुसार लोग कार खरीदने क प्राथमिकता दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप पहली बार कार खरीदने जा रहे हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ जायेगा। कार खरीदने की ख़ुशी में हम कई बार ऐसे फीचर्स को भी नज़रअंदाज कर देते हैं, जो हमारी सुरक्षा और नई कार (Tips for buying new car) के लिए बेहद जरुरी होती है। इसके बारे में हमें देर से पता चलता है, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी होती है। आइये ऐसे ही फीचर्स के बारे में बात करेंगे जो आपकी कार और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बेहद जरुरी है।

यह भी पढ़ें : – 6.15 लाख में टाटा ने Tata Tiago NRG का ऑटोमैटिक वर्जन लॉन्च किया

बजट – सबसे पहले हमें अपनी जरुरत के हिसाब से कार के लिए बजट तैयार कर लेना चाहिए। क्यूंकि जब हम शोरूम में जातें हैं, तो वहाँ गाड़ी के कई मॉडल्स बेहद आकर्षक लगते हैं। जिसकी वजह से हमारा बजट काफी ज़्यादा हो जाता है। तो सबसे पहले आप अपना बजट फिक्स कर लें, अगर कार फाइनेंस करवाना चाहते हैं, तो सम्बंधित दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ने के साथ ही इंट्रेस्ट रेट के बारे में भी अच्छे से बात कर लें।

यह भी पढ़ें : – शर्मनाक : नशीला कोल्ड ड्रिंक पिलाकर युवती के साथ सामूहिक बलात्कार

Tips for buying new car

सुरक्षा – कार खरीदते समय हम अगर सबसे ज़्यादा किसी चीज़ को नज़रअंदाज करते हैं, तो वो है सुरक्षा। हम नई कार में फीचर्स पर तो ध्यान देते हैं, परन्तु हमारी फैमिली की सुरक्षा के लिए अहम् फीचर्स एयरबैग्स और एबीएस जैसे फीचर्स को नज़रअंदाज कार देते हैं। केंद्र सरकार ने नई कार में फ्रंट सीट पर एयरबैग को लगाना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही कार को आपातस्थिति में रोकने के लिए जरुरी फीचर्स एबीएस और ईबीडी कार में है या नहीं जरूर देख लें। एबीएस तेज रफ़्तार कार को अचानक से ब्रेक मारने पर उसके पहिये को फिसलने को बचाता है। ईबीडी किस पहिये पर ब्रेक का प्रेशर कितना लगेगा ये तय करता है। सुरक्षा के लिहाज से कार में ये दोनों फीचर्स बेहद जरुरी हैं।

यह भी पढ़ें : – नाबालिग लड़की को अगवा कर 4 युवकों ने 3 दिनों तक किया सामूहिक दुष्कर्म, खुर्शीद के घर से लड़की बरामद

नई कार खरीदते समय हमलोग सबसे ज़्यादा ध्यान माइलेज पर देते हैं, इस चक्कर में कार की बॉडी क्वालिटी को भूल जाते हैं। परन्तु किसी दुर्घटना में हमारी जान बचाने में कार की मजबूत बॉडी अहम् रोल अदा करती है। अच्छा साउंड सिस्टम, पावर विंडोज़ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल या सेमी-डिजीटल इंस्ट्रूमेंटल क्सटर आदि है या नहीं। इसके अलावा जिस कंपनी की कार ले रहे हैं, उसका सर्विस सेंटर आपके घर से कितनी दुरी पर है, यह भी देख लें।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...