Gadgets Tech टेक न्यूज टेक्नोलॉजी

Windows 7 को फ्री में Windows 10 में अपग्रेड करने का आखिरी मौका जानिये कैसे?

How to upgrade windows 7 to windows 10 in Free

टेक्नोलॉजी। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 7 के लिए सिक्युरिटी अपडेट बंद करने की घोषणा पिछले साल ही की थी। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 7 को फ्री में Windows 10 में अपग्रेड करने का आखिरी मौका दिया था, जो 14 जनवरी को समाप्त हो रही है। ऐसे में जिन यूजर्स ने अभी तक Windows 7 को अपग्रेड (How to upgrade windows 7 to windows 10 in Free) नहीं किया है, उनके लिए यह आखिरी मौका है। आपको बता दें की माइक्रोसॉफ्ट का Windows 7 पिछले दशक का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक Windows 7 को टेक्नीकल सपोर्ट भी बंद कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : – न्यू ईयर धमाका – LG के इस स्मार्टफोन के साथ फ्री में मिल रहा है LED टीवी

गौरतलब है की ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल यह घोषणा की थी की, Windows 7 के लिए अब से कोई भी सिक्युरिटी पैच और बग फिक्स का अपडेट जारी नहीं किया जाएगा। साथ ही कंपनी के कस्टमर केयर भी टेक्नीकल सपोर्ट के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। अगर आपके कंप्यूटर सिस्टम में भी Windows 7 इनस्टॉल है, और उसे Windows 10 में फ्री में अपग्रेड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

यह भी पढ़ें : – दुनिया का सबसे छोटा 13 इंच वाला कन्वर्टिबल लैपटॉप एचपी ने किया लांच

How to upgrade windows 7 to windows 10 in Free

  • Windows 7 को अपग्रेड करने के लिए सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ, वहाँ डाउनलोड सेक्शन पर क्लीक करें।
  • यहां आपके सामने Download Tool Now का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करे इसके बाद Windows 10 Media Creation Tool को डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड हो जाने के बाद Windows 10 Media Creation Tool को रन कराएं, कंप्यूटर स्क्रीन पर लाइसेंस ‘Accept’ करने का ऑप्शन आएगा, उसे ‘Accept‘ करें।
  • इसके बाद आपके सामने ‘upgrade this PC now’ का ऑप्शन आएगा, उसपर क्लिक कर Next बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने कंप्यूटर में मौजूद अपने फाइल्स और ऐप्स को वैसे ही रखने का ऑप्शन आएगा, ‘Keep Personal file and Apps’ पर क्लिक कर ‘Continue’ बटन दबाएं।
  • अब आपको अगले स्टेप में Install बटन पर क्लिक करना है, ऐसा करते ही Windows 10 इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। इस प्रक्रिया में 1 घंटे से लेकर 2 घंटे तक का समय लग सकता है। यह आपके इंटरनेट की स्पीड पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें : – ट्रिपल कैमरे से लैस SAMSUNG के इस फ़ोन की कीमत 1000 रुपये की हुई कटौती

विंडोज इंस्टॉल कम्प्लीट होने पर आपको कंप्यूटर के सेटिंग में जाना होगा, वहाँ Windows Update पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आपका ऑपरेटिंग सिस्टम डिजिटल लाइसेंस के साथ एक्टिवेट हो जाएगा। इस प्रक्रिया का पालन करते समय आपको ध्यान रखना है की इंटरनेट डिस्कनेक्ट ना हो।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...