30 C
Patna
March 1, 2021
बिहार मुख्य समाचार राज्य समाचार शिक्षा

4 जनवरी से खुल जाएंगे सभी स्कूल और कोचिंग सेंटर, बिहार सरकार ने लिया फैसला बच्चों को मुफ्त में मास्क बांटे जाएंगे

Bihar govt orders for schools

पटना। कोरोना महामारी का प्रकोप झेल रहे राज्य अब इससे उबरने की कवायद में जुट गए हैं। धीरे-धीरे जन-जीवन पटरी पर लौटने लगी है। इस बीच राज्य सरकार पुरे प्रदेश में स्कुल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान को खोलने की कोशिशों में जुट गयी है। इसी सन्दर्भ में बिहार सरकार ने 4 जनवरी 2021 से सभी स्कुल और कोचिंग संस्थान खोलने (Bihar govt orders for schools) के आदेश दिए हैं। साथ ही बच्चों को मुफ्त में मास्क उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी स्कुल प्रबंधन को दी गयी है। स्कुल में क्लास के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य होगा। इस आदेश की 15 दिनों बाद स्थिति की समीक्षा की जायेगी, उसके बाद आगे की योजना बनायी जायेगी।

यह भी पढ़ें : – फसल की उचित कीमत नही मिलने से दुखी किसान ने लहलहाती फसल को ट्रैक्टर चलाकर किया नष्ट

Bihar govt orders for schools

बिहार सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा – 4 जनवरी 2021 से बिहार के सभी स्कुल और कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई शुरू हो जायेगी। 15 दिनों बाद स्थिति की समीक्षा की जायेगी, उसके बाद आगे फैसला लिया जाएगा। फिलहाल 4 जनवरी से सिर्फ सीनियर कक्षा (9 वीं से 12वीं) के छात्रों के लिए स्कुल खोले जाएंगे। स्कुल खोले जाने को लेकर बिहार सरकार ने जो प्लान बनाया है, उसके अनुसार सभी कक्षाओं में आधे बच्चों को ही बैठने की अनुमति होगी। बाकी के छात्र अगले दिन क्लास करेंगे। इसका मतलब है की अगर किसी कक्षा में 50 छात्र हैं, तो पहले दिन सिर्फ 25 छात्रों को बैठने की अनुमति होगी, बाकी के 25 छात्र अगले दिन क्लास करेंगे। इससे पढ़ाई के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का आसानी से पालन हो सकेगा। साथ ही बच्चों को मुफ्त में मास्क भी वितरित किये जायेंगे।

यह भी पढ़ें : – कुप्रथा – शादी करने के लिए लड़की के साथ महीनों ज़बरदस्ती बनाते हैं सम्बन्ध, गर्भवती हो जाने के बाद लड़की नहीं कर पाती….

फिलहाल के लिए स्कुल में सिर्फ उन छात्रों को आना जरुरी है, जिनके पास ऑनलाइन क्लास करने की सुविधा नहीं है। कक्षा में छात्रों के बैठने बीच 6 फ़ीट की दुरी रखी जायेगी। छात्रों को क्लास में कुछ भी शेयर करने की मनाही होगी। अगर स्थिति कंट्रोल में रही तो नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के लिए भी स्कुल खोलने की घोषणा जल्द ही होगी।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...