30 C
Patna
September 21, 2020
मुख्य समाचार विदेश

गुलाम कश्मीर को हड़पने के लिए संविधान बदलने की तैयारी कर रहा पाकिस्तान

gilgit baltistan province

नई दिल्ली। पाकिस्तान के नापाक इरादे एक बार फिर से सामने आया है, खबर है की गुलाम कश्मीर (Gilgit Baltistan Province) को हड़पने के लिए पाकिस्तान अपने संविधान में बदलाव करने की तैयारी में है। पाकिस्तान यह बदलाव भारत को धारा 370 ख़त्म करने के जवाब की मंशा से करने जा रहा है। आपको बता दें की भारत ने अगस्त 2019 में जम्मू – कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 को ख़त्म कर जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख दो केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा दिया था। भारत सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान बौखला गया था। इस मसले को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कई देशों के पास मदद की गिहार लगाई, लेकिन सभी देशों ने इसे भारत का आंतरिक मामला कहकर खुद को इससे अलग कर लिया।

यह भी पढ़ें : – एकतरफा प्रेम में सनकी युवक ने युवती को दी ऐसी मौत की जानकार रूह काँप उठेगी

Gilgit Baltistan Province

दरअसल पाकिस्तान अपने संविधान में यह बदलाव भारत को जवाब देने के लिए कर रहा है। उसे लगता है इस तरह से वह गुलाम कश्मीर को पाकिस्तान का अभिन्न अंग बनाने में कामयाब हो जाएगा। हालांकि ऐसी कोशिशें वह पहले भी कर चुका है, लेकिन तब उसे मुंह की खानी पड़ी थी। उस वक्त भारत का साथ अमेरिका समेत कई अन्य देशों ने दिया था जिसकी वजह से पाकिस्तान अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो सका था। अमेरिका ने तो पाकिस्तान के उस कदम को असंवैधानिक करार दिया था।

यह भी पढ़ें : – फ़ोन का इस्तेमाल किया तो मिलेगी मौत की सजा, नक्सलियों ने सुनाया फरमान

अमेरिका ने इस मामले को लेकर चीन को भी चेतावनी दी थी। गौरतलब है की चीन की महत्वाकांक्षी योजना बाल्टिस्‍तान-गिलगिट से होकर जा रही है। अमेरिका ने चीन को इस योजना पर एक बार फिर से विचार करने के लिए भी कहा था। वहीँ इस मुद्दे पर भारत ने कहा था – वह भारत के जम्‍मू कश्‍मीरका हिस्सा है। यहां पर भारत के इजाजत के बिना किसी प्रकार का निर्माण पूरी तरह से गलत है।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...