30 C
Patna
April 7, 2020
क्रिकेट खेल

फाफ डु प्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीका की कप्तान पद से दिया इस्तीफा, छोड़ने की बतायी वजह

faf du plessis steps down as captain

क्रिकेट। दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने टीम के तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने (Faf du plessis steps down as captain) की घोषणा कर सबको अचरज में डाल दिया। फाफ डु प्लेसिस के इस फैसले की पुष्टि खुद दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने की है। फाफ डु प्लेसिस के कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद नए कप्तान का नाम भी सामने आ गया है। हालांकि वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में बतौर खिलाड़ी टीम के लिए उपलब्ध रहेंगे। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट (CSA) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकॉउंट पर लिखा – फाफ डु प्लेसिस ने तत्काल प्रभाव से दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया है।

यह भी पढ़ें : – निर्भया गैंगरेप के दोषी को सुबह 3 मार्च को फांसी के फंदे से लटकाया जाएगा, कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट

Faf du plessis steps down as captain

फाफ डु प्लेसिस ने टीम की कप्तानी छोड़ने के पीछे नई जेनेरेशन के खिलाड़ी और कप्तान को मौका देने की वजह बताया। डु प्लेसिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा – जब मुझे यह जिम्मेदारी दी गयी थी, तो मैंने इसे पूरी शिद्दत के साथ निभाया, अब समय आ गया है इस जिम्मेदारी को कोई युवा खिलाड़ी अपने हाथ में लेकर टीम को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाए। दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट टीम के भविष्य के लिए यह काफी बेहतर फैसला होगा। डु प्लेसिस की अनुपस्थिति में कप्तानी संभाल रहे क्विंटन डिकॉक (South Africa Team New Captain) ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें : – मॉर्गन के तूफानी अर्धशतक में उड़ा दक्षिण अफ्रीका, 2-1 से इंग्लैण्ड ने टी20 सीरीज अपने नाम की

डु प्लेसिस ने आगे कहा – मेरे लिए टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लेना आसान नहीं था, लेकिन क्विंटन डिकॉक की कप्तानी में टीम काफी बेहतर प्रदर्शन कर रही है। ऐसे में टीम के बेहतर भविष्य के लिए मेरा कप्तानी से हट जाना अच्छा फैसला है। मैं टीम में युवा खिलाड़ियों और कप्तान के सहयोग के लिए सदैव मौजूद रहूंगा। दक्षिण अफ़्रीकी टीम की कप्तानी संभालना मेरे लिए काफी गर्व की बात है, मैं आभारी हूँ उनका जिन्होंने मुझे यह जिम्मेदारी दी। डु प्लेसिस को 2012 में टीम की कप्तानी दी गयी थी, तब से तीनों फॉर्मेट मिलाकर 121 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी संभाल चुके हैं।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...