30 C
Patna
July 30, 2021
क्रिकेट खेल

सौरव गांगुली जब 99 रन पर आउट हुए तो, उन्हें गाली देने के लिए टॉयलेट से भागकर मैदान पर आया था दिग्गज, जानिये कौन है?

ganguly flintoff controversy

क्रिकेट। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली और एंड्र्यू फ्लिंटॉफ के बीच क्रिकेट मैदान पर प्रतिद्वंदिता किसी से छुपी नहीं है। ऐसा ही एक मजेदार वाकया इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन ने दोनों के बीच की लड़ाई का किस्सा सुनाया। ये वाकया 2002 में भारत के इंग्लैंड दौरे का है। 2002 के नॉटिंघम टेस्ट में जब गांगुली 99 रनों पर आउट होकर पैवेलियन लौट रहे थे, तो गांगुली को गाली देने एंड्र्यू फ्लिंटॉफ (Ganguly Flintoff controversy) टॉयलेट से बाहर मैदान पर आ गए थे। जिसके बाद दोनों के बीच काफी अपशब्दों का आदान-प्रदान हुआ था।

यह भी पढ़ें : – घर में घुसकर दबंगों ने लड़की के साथ किया गैंगरेप, पंचायत में लॉटरी के जरिये लड़की की इज्जत की कीमत लगाई गयी

Ganguly Flintoff controversy

हार्मिसन ने ब्रैड हॉग के शो टेस्ट ऑफ टाइम में बताया की दरअसल जब मैंने सौरव गांगुली को 99 रन के स्कोर पर आउट किया था, उस समय फ्लिंटॉफ टॉयलेट में थे। गांगुली आउट होने के बाद जब पैवेलियन लौट रहे थे, तो फ्लिंटॉफ जल्दी से टॉयलेट से भागकर मैदान पर पहुँच गए। फिर गांगुली और फ्लिंटॉफ के बीच जमकर अपशदों का आदान-प्रदान हुआ। हार्मिसन ने आगे कहा की गांगुली का व्यक्तित्व थोड़ा अजीब था, उनका व्यवहार ऐसा था की कोई आसानी से उनसे नहीं जुड़ पाटा था। हालांकि वो काफी बेहतर इंसान हैं।

यह भी पढ़ें : – बाबर आजम की तारीफ़ में दिनेश कार्तिक ने कह दी ऐसी बात, पाकिस्तानी प्रसंशक भी कर रहे सलाम

दरअसल गांगुली और फ्लिंटॉफ के बीच अदावत की शुरुआत 2002 में भारत-इंग्लैंड सीरीज से हुई थी। सीरीज का आखिरी मुकाबला मुंबई में था। भारत ने 3-2 की बढ़त हासिल की हुई थी। एक रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को आखिरी ओवर में हराकर यह सीरीज बराबरी पर ख़त्म की। मैच जीतने के बाद फ्लिंटॉफ अपनी टीशर्ट उतारकर मैदान में दौड़ लगाकर भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को नीचा दिखाने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें : – बेहोश होने तक 11 लड़कों ने किया गैंगरेप, दोस्त के साथ सम्बन्ध बनाने में मशगूल लड़की को घसीटते हुए ले गए फिर किया ….

Ganguly Flintoff controversy

उसी साल इंग्लैंड में नेटवेस्ट ट्रॉफी हुई, जिसके फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को पटखनी देते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया। उसके बाद लॉर्ड्स मैदान के पैवेलियन में सौरव गांगुली ने अपनी टीशर्ट उतारकर जश्न मनाना शुरू किया। इस वाकये को दुनिया दादागिरी के नाम से जानती है। दरसल इस मैच में इंग्लैंड ने 324 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसे भारत ने सौरव गांगुली, मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह की साहसिक पारियों से हासिल कर लिया।

Loading...

संबंधित ख़बरे

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Loading...